प्रकृति के उपचार का नियम!

प्रकृति के उपचार का नियम क्या है?

प्रकृति के उपचार का नियम है, “एक समान और मजबूत बीमारी एक समान और कमजोर बीमारी को खत्म करती है। “सिमिलिया सिमिलिबस क्युरेंचर”, “समः समं शमयति” अर्थात समान ही समान का शमन करता है अर्थात जैसे को तैसा।

कैसे?

सीधे मुद्दे पर आने से पहले, आइए इतिहास की एक संक्षिप्त यात्रा करें।

जब मास्टर हैनिमैन ने एलोपैथिक अभ्यास छोड़ दिया, तो इससे पूरी तरह से असंतुष्ट होने के बाद, उन्होंने अपने रोजी-रोटी के लिए चिकित्सा शास्त्रों का अनुवाद करना शुरू कर दिया।

१७९० में, जब हैनीमैन कलन की मटेरिया मेडिका का अंग्रेजी से जर्मन में अनुवाद करने में लगे हुए थे, तो वे लेखक की इस टिप्पणी से असंतुष्ट हो गए कि, कुनैन की छाल मलेरिया को उसके कड़वे स्वाद के कारण ठीक करती है। उन्होंने सोचा कि कई अन्य पदार्थों में भी कड़वा स्वाद होता है और हर कड़वी चीज का एक जैसा प्रभाव नहीं हो सकता है। उनका तार्किक और वैज्ञानिक दिमाग इसे स्वीकार नहीं कर सका।

सत्यापन के उद्देश्य से, हैनीमैन ने स्वयं कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार 4 ड्रम कुनैन की छाल के रस का सेवन किया। आश्चर्यजनक रूप से, उस पर एग्यू या मलेरिया ज्वर के समान लक्षणों का हमला हुआ!

उन्होंने अन्य दवाओं के साथ अपने और अन्य स्वस्थ व्यक्तियों पर इसी तरह के प्रयोग किए।

निष्कर्ष के रूप में उन्होंने पाया कि, एक दवा एक बीमारी का इलाज कर सकती है, क्योंकि यह स्वस्थ व्यक्तियों में एक समान बीमारी पैदा कर सकती है।

इस खोज से सदृश का नियम स्थापित हुआ।

“सिमिलिया सिमिलिबस क्युरेंचर”…

“समः समम शमयति” …

इस प्रकार प्रकृति के इलाज का नियम, “सिमिलिया सिमिलिबस क्युरेंचर”, जिसका अर्थ है समान ही समान का उपचार करता है, खोजा गया।

संपूर्ण होम्योपैथी प्रकृति के इस नियम से निकली है।

बाद में उन्होंने पाया कि दवा बीमारी से थोड़ी मजबूत होनी चाहिए। इसलिए शक्तिकरण या दिव्यकरण के तरीकों का आविष्कार किया गया।

तो प्रकृति का इलाज का नियम है, “एक समान और मजबूत बीमारी एक समान और कमजोर बीमारी को बाहर करती है”।

होम्योपैथी के सभी ७ प्रमुख सिद्धांत प्राकृतिक उपचार के इस नियम पर आधारित हैं।

प्रकृति अपने नियम कभी नहीं बदलती।

वे सार्वभौम सत्य हैं। जैसे कि गति के नियम, गुरुत्वाकर्षण के नियम, समय के साथ नहीं बदले जा सकते हैं, इसलिए प्रकृति के इलाज के नियम को बदला नहीं जा सकता है और यह हर समय प्रभावी रहेगा।

प्रकृति के नियमों का पालन किए बिना कोई भी सच्ची सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है।

प्रकृति के इलाज के नियम का पालन किए बिना कोई भी सही उपचार हासिल नहीं कर सकता…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top